इंजीनियर ने शुरू की डेयरी कमाई है 2 लाख महीना

Spread the love

इंजीनियर ने शुरू की डेयरी कमाई है 2 लाख महीना

दोस्तों आज हम B.E. M.C.A , M.B.A   और High Education लेते है। और पूरी मेहनत से उसे पूरा करते भी है।  क्यों की हमारा लक्ष केवल एक  , अच्छी नौकरी पाना ही होता है। और पैसा कमाना होता है। इसलिए हम औरों के जैसे एक ही Line में लग जाते है।   पर ऐसे बहोत कम लोग देखने मिलते है , जो खुद की दिल की करते है। और खुद ही अपना रास्ता बनाते है।  आज ऐसे ही एक हस्ती से मैं आपका परिचय करने वाला हु। 
  
”विजयसिंग” यह हमारे विदर्भ में रहने वाला एक Engineer है।  जैसे बाकि Student पढाई करते है अच्छा Education लेते है।  वैसे विजयसिंग ने भी ले। विजय ने electronic Engineering में अपनी Degree पूरी की है।  और बाकि लोगो के जैसे पुणे में एक अच्छे पैकेज के साथ Job करता था।  अच्छी job , settle   life   होने के बावजूद उसे समाधान नहीं था।  और वह कुछ खुद का करना चाहता था। 

एक दिन विजय ऐसे ही उसके Friend के साथ उसके गांव गया और वहां Friend के फार्म हाउस पर गया।  और यही पर उसे एक नया रास्ता मिल गया।  यहाँ उसने Poultry farm ,Goat Farm , और Dairy Farm देखा और उसे वह बहोत प्रभावित हो गया।  और उसी वक़्त सोच लिया की अब वह एक Multi Farm house  ही खोलेगा। और विजय ने अपनी जॉब छोड़ने का फैसला किया।  और इन सभी Farm की Training ली और अपने गांव वापस लौट गया। 

विजय खामगांव के पस के पौरज गांव में अपने पिता के २ एकर खेत में यह Business शुर कर दिया। 
एक Engineer की job छोड़कर गांव आना और खेती से संबधित कुछ करना , यह कोई भी उसका मजाक उड़ा सकता था।  पर विजय ने किसी की पर्वा नहीं की और अपने काम में जुट गया। 

विजय ने पहले बकरीपालन , Poultry farm ,Goat Farm की पूरी जानकारी ली और ट्रेनिंग भी ली।  और जून 2015 में उसने बैंक से 15 लाख का लोन लिया।  और उससे 15 जर्सी गाय  की खरेदी की और अपने फार्म की शुरवात की। 
और धीरे धीरे कर के एक साल में उसने 50 बकरियो के साथ Goat फार्म और  Poultry फार्म की  शुरवात भी कर ली।

आज विजय दूध की सिर्फ 25 रूपए लीटर से ही बिक्री करता है जो की बहोत कम है।  और उसकी एक दिन के सिर्फ दूध की इनकम 6000 हजार रुपये है। विजय गाय और बकरियो की आहार पर बहोत ध्यान देता है।  दिन में 3 बार वह उन्हें अच्छे क्वालिटी का खाद्य देता है।  विजय ने 70 बकरियो की बिक्री की है जिससे उसे 2 से 2 .5 लाख का नफा हुआ है।  और गाय के खत से भे उसे साल के 3 लाख रूपए Extra income मिलती है।  

अंडो और मुर्गियों से भी उसके income शुरू हो गयी है। विजय के मुताबिक पूरा खर्च देकर वह एक महीने में 2 लाख रुपये कमा रहा है।  इस Business में उसने कई लोगो को रोजगार भी दिया है। 


Really Inspiring Example , हम आज अपने गांव छोड़ कर शहरो में नौकरी के लिए भटक रहे है।  और विजय जैसे लोग गांव में ही अपना और अपने गांव का विकास कर रहे है।  और Job से कई गुना Income  कर के दिखा रहे है। 

दोस्तों ऐसे Idea हमें भी बहोत आते है , लेकिन उसके बिच हमरा ईगो हमारा Education आ जाता है।  हम सोचते है मैं इतना पढ़ा लिखा High Educated और इस प्रकार का काम करू लोग क्या कहेगे ?

सबसे बड़ा रोग क्या कहेगे लोग और हम वही हम रह जाते है।  last but Not least दोस्तों हमें भी ऐसे खुद के रस्ते बनाने की कोशिश करना चाहिए और दुसरो से कुछ अलग करना चाहिए।  

Best of Luck  

तीन कहानियाँ- जो बदल सकती हैं आपकी ज़िन्दगी !

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती – अमिताभ बच्चन जी

जीवन क्या है? – What is Life In Hindi

  • 15
    Shares

Ravi Bhosale

मेरा नाम रवि भोसले है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, Startup,Technology, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!