जिंदगी को दें सकारात्मकता का तोहफा

Spread the love

सकारात्मक, एक भाव जिसे पाने के लिए लोग कितने जतन करते हैं. सकारात्मकता का महत्व जीवन में रिश्ते निभाने से लेकर अपने भविष्य को संवारने तक हर चीज में है. इसलिए जीवन के हर मोड़ पर इसका महत्व बढ़ जाता है. सही मायने मे सकारात्मकता का मतलब है हर परिस्थिति मे एक सुनहरी किरण देखना. किसी भी घटना का वो भाग देखना जो कि आपको उसके होने का मर्म समझाए.

हम अक्सर ऐसे लोग रहते हैं जो कि हर वक्त खुश ही रहते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो हर समय किसी न किसी चिंता में डूबे रहते हैं.  तो क्या राज है इसका ? क्या उन्हे सब कुछ मिल चुका है और इसलिए वे खुश है या फिर उन्हे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, वे पर चीज में कुछ अच्छा ढूंढ ही लेते है.

तो आइए आपको बताते है इस जादू को कैसे चलाया जाए कि आपकी हंसी आपके चेहरे से कभी अलग न हो.

हर घटना के पीछे कारण

एक बात जान लें कि जो भी होता है उसके पीछे एक कारण जरूर होता है. हो सकता है कि तब आप उससे सहमत न हो लेकिन कभी न कभी आपको उस घटना की मर्म जरूर समझ आता है. इसे ऐसे समझ सकते है कि आप चढ़ाई चढ रहे हैं तो आपको ठीक से रास्ता नहीं दिखेगा. वहीं जब आप सभी मुश्किलों से निकलकर ऊंचाई पर पहुंच जाते हैं तो आपको रास्ता साफ नजर आने लगता है.

भावुक होकर न सोचें

किसी खास चीज या व्यक्ति से जुड़ाव सामान्य सी बात है. लेकिन जब उनसे जुड़ी कोई अप्रिय घटना हो तो नकारात्क होना स्वभाविक है. उस समय जरूरी है कि आप सत्य के धरातल पर आकर सोचें. सिर्फ भावुक होकर सोचेंगे तो आप स्थिर होकर नहीं सोच पाएंगे. भावनाएं होना जरूरी है लेकिन हर बार उनमें बहना अच्छा नहीं हैं.

धैर्य और संतोष

कहते है कि समय में बहुत ताकत होती हैं. ये हर घाव को भरने की काबिलियत रखता है. आप सकारात्मक सोचना चाहते हैं तो सही समय सबसे अच्छा बहाना है. कुछ बुरा हो रहा है तो सोचिए कि अभी समय आपके पक्ष में नहीं है. जो आपके पास हैं उसमें संतोष रखिएं और जिसकी इच्छा है उसे पाने के लिए धैर्य रखिएं.

कुछ छोड़ दें उस के लिए

यदि सभी बातों के लिए आप खुदको ही मूल मानेंगे तो खुदकी निंदा के चलते कभी भी सकारात्मक नहीं बन पाएंगे. सभी कुछ अपने नियंत्रण में लेना किसी के लिए मुमकिन नहीं. कुछ मौका उस ऊपर बैठी अदृश्य शक्ति को भी कुछ करने का मौका दें. जब आप खुदको आत्मसमर्पित कर देंगे तो चीजों का बोझ जरा कम हो जाएगा. आप अपने सहायक के रूप में किसी के हर समय साथ रख पाएंगे.

Ravi Bhosale

मेरा नाम रवि भोसले है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, Startup,Technology, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!