ऑर्गेनिक फूड और उसके बेशुमार फायदे

Spread the love
  • 30
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    30
    Shares
156 Views

ऑर्गेनिक फूड और उसके बेशुमार फायदे

जैविक आहार_Organic Food वास्तव में ऐसे आहार होते हैं जो प्राकृतिक रूप से शुद्ध एवं ताजा होते हैं। इन पर रासायनिक खादों, कीटनाशकों इत्यादि का असर नहीं होता है तथा स्वाद ओर सुगंध से भरपूर होता है तथा इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, लवण तथा अन्य पोषक तत्त्वों की भरमार होती है।
 
आज जैविक आहार या आर्गेनिक फूड की माँग हर जगह हो रही है, अब चाहे वह महानगरों के उच्चवर्गीय लोग हों या स्टार क्लास होटलों में निवास करने वाले नवधनाढ्य अथवा नौकरशाह। आलम यह है कि आज सभी लोग जैविक आहार की ओर इस तरह आकर्षित हो रहे हैं जैसे चुँबक की तरफ लोहा आकर्षित होता है। पर यहाँ यह बात गौर करने वाली है कि क्या कारण है कि कल तक जो जैविक आहार लोगों के खाने के मेनू से गायब होने लगे थे वो आज लोगों की पहली पसंद बन गए हैं? आखिर लोगों को जैविक आहार की तरफ मुड़ने की आवश्यकता क्यों पड़ रही है?
 
उन्नीसवीं शताब्दी के मध्यान्न तथा बीसवीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में सारे विश्व में तेजी से औद्योगिक क्रांति_Rndustrial revolution हुई जिसने लोगों के जीवन के हर पहलू को प्रभावित किया। जिसके फलस्वरूप कुछ ही दशकों में सारे विश्व की जनसंख्या विस्फोटक रूप से बढ़ी है। जिसके कारण जैविक कृषि से हटकर कॉनवेंशनल कृषि_Conventional agriculture की जाने लगी है, ताकि भोजन की माँग पूरी की जा सके। इसका दुष्परिणाम यह हुआ कि पैदावार बढ़ाने के लिए अनियंत्रित रूप से रासायनिक खादों, कीटनाशकों, शाकनाशकों का company भरपूर उपयोग किया जाने लगा, जो अप्रत्यक्ष रूप से लोगों के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से हानि पहुँचाने लगे। इस कारण आज प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है। शायद यही कारण है कि लोग आजकल जैविक आहार की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।
जैविक आहार में जेनेटिकली मोडिफाइड फूड_Genetically modified food तथा रासायनिक खादों द्वारा उत्पादित उत्पादों से 50 फीसदी ज्यादा विटामिन, प्रोटीन तथा उच्च पोषक पदार्थ होते हैं। वास्तव में डेयरी में पाले जा रहे पशुओं को कई तरह के एंटीबायोटिक हारमोन थेरेपी दी जाती है, जिससे दूध उत्पादन ज्यादा हो, जिसमें आक्सीटोसिन हार्मोन मुख्य है। परिणामस्वरूप पशुओं में बाँझपन तथा उनके दूध के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियाँ पैदा होती हैं तथा स्त्रियों में स्तन और ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं रासायनिक खादों के अत्यधिक उपयोग से मानव शरीर में अल्पमात्रा में पारा_Mercury तथा शीशे_Lead जैसे खतरनाक धातु भी पहुँचते हैं जिससे तंत्रिका संबंधी विकार_Nervous System Defects के अलावा अल्पवृद्धि, होमोग्लोबिन की कमी, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में कमी_Defects in Immune System हो जाती है जिससे तुरंत इन्फेक्शन हो जाता है।
 
हाल ही में फूड एंड एग्रीकल्चरल ऑर्गेनाइजेशन_Food and agriculture organization की रिपोर्ट के अनुसार रासायनिक खादों के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण मछलियों के सेवन से मरकरी विषाक्तता_Mercury Poisioning डेयरी पशुओं में मैड काऊ रोग_Mad Cow Diseas, मुर्गियों में बर्ड फ्लू_Bird flu जैसी घातक बीमारियों का प्रसार बड़ी ही तेजी से हो रहा है। यही नहीं कृषि में जहरीले रसायनों तथा कृषि में कई तरह की धातुओं के उपयोग से जमीन की गुणवत्ता नष्ट हो रही है तथा जल प्रदूषित हो रहा है जिससे सारी बायो-डाईवर्सिटी पर विपरीत असर पड़ रहा है जिससे लोगों की Life Expectancy घट रही है।
अतः इन सभी कारणों से लोग जैविक आहार की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। जैविक आहारों का उत्पादन जैविक कृषि_Organic agriculture से होता है, जो शत-प्रतिशत नेचुरल होता है। इससे एक तरफ तो लोगों को ताजी तथा स्वास्थ्यवर्द्धक भोजन मिलता है तथा वहीं दूसरी तरफ इससे प्रकृति को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। जैविक कृषि से उत्पन्न जैविक आहारों में ऐसे बॉय-प्रोडक्ट्स भी पाए जाते हैं जिसे बायो-फ्लैवोनॉयड्स_Bio-Flavionoids कहते हैं, जो विभिन्न तरह के कैंसर को तो रोकते ही हैं साथ-ही-साथ ये अल्जाइमर_Alzheimer तथा कार्डियोबैस्कुलर_Cardiovascular बीमारियों के असर को भी कम करते हैं।
 
नए अध्ययनों से एक बात सामने आई है कि अगर बच्चों को शुरू से ही जैविक आहार दिए जाए तो उनका मानसिक विकास तेजी से होगा तथा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा जो कान्वेंशनल कृषि में प्रयोग किए जाने वाले न्यूरोटॉक्सिक_Neurotoxic नामक पेस्टीसाइड_Pesticide के कारण एवं कमजोर होने के उत्तरदायी कारक हैं।
 
आज सारे विश्व में जैविक आहारों की जबरदस्त डिमांड है क्योंकि ये अत्यंत स्वादिष्ट होते हैं तथा नेचुरल फ्लेवर तथा सुगंध से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से न सिर्फ हमारे शरीर को उचित मात्रा में सारे अवयव मिल जाते हैं बल्कि ये हमारे शरीर को अंदर से मजबूत भी बनाते हैं। जिससे हमारे शरीर कई प्राणघातक बीमारियों के प्रभाव से बचा रहता है। इसके प्रचार एवं प्रसार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वर्तमान में इसका विश्व बाजार 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी अधिक है तथा ऐसी आशा की जा रही है कि आने वाले समय में इसमें और भी वृद्धि होगी।

  • 30
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

3 thoughts on “ऑर्गेनिक फूड और उसके बेशुमार फायदे

  • July 26, 2018 at 11:39 am
    Permalink

    Very interesting, good job and thanks for sharing such a good blog.your article is so convincing that I never stop myself to say something about it.You’re doing a great job.Keep it up

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com