देश के 10 सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट जारी, जानें किसकी है सबसे ज़्यादा ‘संपत्ति’

Spread the love

देश में एक से एक बड़े राजनेता है लीडर्स हैं जिनके ईराशे पर पूरा देश हिल जाता है। देश की सत्ता अगर डगमगा जाए तो देश का राष्ट्रपति अपने हाथों में सारी बागडोर ले सकता है। इस हिसाब से तो देश का सबसे ताकतवर इंसान देश का राष्ट्रपति होना चाहिए और है भी। लेकिन अगर दूसरी तरफ देखा जाए तो ताकतवर व्यक्ति वो भी है जिसके पास बेशुमार दौलत है, जिसके एक ईशारे पर देश की सारी सत्ता बदल जाए। वैसे अपने देश में ही है ऐसी दमदार शख्सीयत जिनके सामने अच्छे- अच्छे राजनेता भी घुटने टेक देते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि कई सराकारी परियोंजनाए तो इनके बिना चल भी नहीं सकती। जी हां, हम यहां बात कर रहें हैं देश के 10 सबसे ताकतवर व्यापारियों कि जिनका डंका केवल हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बजता है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि उनकी एक महीने की तन्ख्वाह कितनी होगी? अगर सोचा भी होगा तो शायद जाना नहीं होगा, तो आईए आज हम आपको बताते हैं कि देश के सबसे ताकतवर लोगों की सैलेरी के बारें में-

मुकेश अंबानी

बता दें कि मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनी और दुनिया के 24वें नम्बर के सबसे धनी इंसान हैं। वैसे आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इन्होंने जियो के ज़रुए केवल 6 महीने में फोन मार्केट का करीब 12 प्रतिशत हिस्सा अपनी ओर खिंच लिया है।

रतन टाटा

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रतन टाटा के ट्विटर एकाउंट पर तकरीबन 67 लाख फॉलोवर्स हैं। अब इस आंकड़े से ही आप पता लगा सकते हैं कि उनकी गुडविल कितनी खास है। बता दें कि रिटायर्नमेंट के इन्होंने कुल 29 स्टार्ट-अप्स में पैसे लगाएं और आखिर कार आज इस मुकाम तक पहुंचे।

कुमार मंगलम बिड़ला

बता दें कि आईडिया और वोडाफोन टेलीकॉम कंपनी के मर्ज होने के बाद वे टेलीकॉम कंपनी के सबसे बड़े नेटवर्क के मालिक हैं। बिड़ला मार्केट का पूरा 35 प्रतिशत हिस्सा शेयर करते हैं।

गौतम अदानी

एक तरफ जहां बड़े- बड़े लोग भारत में पैसा लगाने से हिचकिचाते हैं वहीं गैतम ने अपने कुल 49 हज़ार करोड़ रुपय लगाएं हुए हैं। बता दें कि गौतम भारत के सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी के मालिक हैं और उन्होंने सोलर एनर्जी में पैसा लगाया है।

बाबा रामदेव

बाबा रामदेव भारत के सबसे बड़े से और तेज़ी से बढ़ने वाले FMCG कंपनी के मालिक हैं। इनके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स की गिनती हज़ारों से ऊपर है।

आनंद महिंद्रा

महिंद्रा मोटर्स ग्रुप के मालिक दुनिया के सबसे नॉन- कॉंट्रवर्शियल बिजनसमैन में से एक हैं। इतना ही नहीं बल्कि साल 2016 में फ्रांस ने इन्हे नाइट की उपाधि भी दी जा चुकी है। ट्विटर पर इनके करीब 44 लाख फॉलो करते हैं।

उदय कोटक

भारत के चौथे सबसे बड़े बिजनस ग्रुप ‘कोटक महिंद्रा’ के मालिक उदय कोटक गुजरात में 60 सदस्यों वाले एक परिवार के बीच पले- बढ़े हैं।

दिलीप सांघवी

अंबानी के बाद सांघवी भारते के दुसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं। बता दें कि इनकी सन फार्मा दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी जेनेरिक दवांईयों की कंपनी है।

अजीज प्रेमजी

प्रेमजी भारत के 8वें सबसे रईस व्यक्ति हैं और विप्रो के मालिक हैं।

एन चंद्रसेकरन

तमिलनाडु के नमक्कल में जन्में एन चंद्रसेकरन को सायरस मिस्त्री के जाने के बाद टाटा ग्रुप का चेयरमैन बना दिया गया।

Ravi Bhosale

मेरा नाम रवि भोसले है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, Startup,Technology, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!