सपनो के चक्कर में जीना भूल जाना अच्छा नहीं है.

Spread the love

मैंने Harry Potter books की ऑथर J.K. Rowling का एक कोट पढ़ा –

“सपनो के चक्कर में जीना भूल जाना अच्छा  नहीं है. “

ये बात मुझे छू गयी… मैं अपने बारे में सोचने लगा, महसूस हुआ कि मैंने भी अपने सपनो…अपने dreams के चक्कर में कहीं न कहीं ज़िन्दगी को मिस किया है.

मैंने  Achiseekh.com को लेकर बड़े-बड़े सपने देखे..और भगवान् की दया से मैंने उन्हें पूरा भी किया…लेकिन उस दौरान मैं अपने काम में इतना डूबा रहा कि कहीं न कहीं मैंने life को miss किया है… ऐसे कई मौकों पर जब मुझे कुछ और करना चाहिए था मैं सपनो के पीछे ही पड़ा रहा…एक सपना पूरा हुआ तो दूसरे के पीछे…दूसरा पूरा हुआ तो तीसरे के पीछे….

पर पिछले 1-2 सालों से मैंने work life balance की importance को समझा है और ऐसा करना छोड़ दिया है…नहीं मैंने सपने देखना नहीं छोड़ा है..बस मैंने उन सपनो के पीछे ज़िन्दगी miss करना छोड़ दिया है…यानि अब ज़िन्दगी भी जी जायेगी और सपने भी पूरे होंगे.

दोस्तों, सपने देखना…लक्ष्य बनाना और उनके लिए पूरी तरह से dedicated होना ठीक है पर अगर इनकी वजह से हम अपने बच्चों के साथ खेलना…अपने माँ-बाप को टाइम देना और अपने life-partner का ध्यान रखना छोड़ देते हैं तो ये गलत है.

याद रखिये ज़िन्दगी के अंत में किसी भी material चीज से ज्यादा रिश्ते मायने रखते हैं… वो पल मायने रखते हैं जो हमने अपने loved ones के साथ सुख-दुःख में गुजारे हों. और ये बात एक दिन सबको समझ आती है लेकिन हम इसे जितना जल्दी realize कर लें उतना अच्छा है.

Friends, जब हम छोटे थे उसकी तुलना में आज ज़िन्दगी बहुत बदल चुकी है–

आज technological advancement की वजह से हम कभी भी किसी से face to face बात कर सकते हैं….हम कुछ ही घंटों में उसके पास पहुँच सकते हैं, इस हिसाब से तो पहले की अपेक्षा आज हमें एक-दूसरे के ज्यादा करीब होना चाहिए था…..पर आज हम हर किसी से दूर होते जा रहे हैं…अपने दोस्तों से…अपने रिश्तेदारों से यहाँ तक की अपने बीवी और बच्चों से भी…

” It is like human beings are not being human….they are being inhuman… “

पहले हमारी ज़िन्दगी बीतती थी…आज वो भागती है…

पहले हम पूरे मोहल्ले को जानते थे ….आज ये भी नहीं पता की दो घर छोड़ के कौन रहता है…

पहले हम थोड़े में ही ज्यादा खुश थे…आज हम ज्यादा में भी थोड़ा खुश हैं…

इस तरह से जीते हुए अगर हम अपने सपने पूरे कर भी लेते हैं तो हमारे साथ हमारी खुशियाँ बांटने वाला कोई नहीं होगा… in fact उस समय हमें एहसास होगा कि हमने जो पाया है… वो उसकी तुलना में कुछ भी नहीं… जो हमने खोया है!

इसलिए….आज से ही अपनी ज़िन्दगी को बदलिए….

Work-life balance को सिर्फ एक bookish concept मत रहने दीजिये उसे अपने जीवन की वास्तविकता बनाइये.

करिए खूब काम करिए लेकिन जिनके लिए आप वो काम कर रहे हैं उन्हें तो मत भूल जाइए!

Thank You!

Also read:

यदि आपके पास Hindi में कोई article, business idea, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: achiseekh@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

Thanks!

  • 19
    Shares

Ravi Bhosale

मेरा नाम रवि भोसले है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, Startup,Technology, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!