यदि ऐसे करते हैं स्मार्टफोन चार्ज, तो हो जाइए सावधान, यह है खतरा

Spread the love
usb_charging_mobile_2017822_145646_22_08_2017

मल्टीमीडिया डेस्क। टेक्नोलॉजी और गैजेट्स को लेकर लोगों में बढ़ता क्रेज भी सिक्के के दो पहलुओं की तरह है। इसका मतलब यह की टेक्नोलॉजी जहां यूजर्स को सहूलियत प्रदान करती है। वहीं, यह सुरक्षा की नजर से खतरनाक भी है। सब कुछ ऑनलाइन हो जाने पर रोजमर्रा के कामों में आसानी हो गई है। लेकिन इसी के साथ कई एप्स ऐसी भी होती हैं जो निजी डाटा चुरा लेती हैं।

हालांकि, यूजर्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से करते हैं। जैसे कि ट्रैवल के समय इयरफोन का इस्तेमाल, गेम्स खेलना, या पढ़ते-पढ़ते सोशल मीडिया स्टेट्स देखने लगाना आदि। इसके साथ यूजर्स अपनी सुरक्षा का ध्यान भी रखते हैं। लेकिन किस हद्द तक? कई बार ऐसी जगहों से भी डाटा चोरी की आशंकाएं रहती हैं जिनकी हमें जानकारी भी नहीं होती। ऐसा ही एक उदाहरण है यूएसबी केबल। अगर आप यूएसबी केबल के जरिये मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं तो उसमे भी निजी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है। हाल ही में आई जानकारी पर गौर करें तो ऑस्ट्रेलिया की एक यूनिवर्सिटी के विशषज्ञों ने 50 अलग-अलग कम्प्यूटर्स और एक्सटर्नल यूएसबी हब्स पर रिसर्च की।

इस रिसर्च में चौकाने वाला डाटा सामने आया है। रिसर्च में बताया गया कि 90 फीसद डाटा लीक होकर एक्सटर्नल केबल में पहुंच गया था। विशेषज्ञों ने यह भी बताया की यूएसबी से कनेक्ट की गई डिवाइसेज में कीबोर्ड्स, कार्ड स्वाइप्स, और फिंगरप्रिंट रीडर्स, अधिकतर कंप्यूटर को सेंसिटिव जानकारी भेजने के लिए कार्य करते हैं।

यूएसबी केबल से डाटा सिर्फ तभी लीक हो सकता है जब कंप्यूटर के साथ उसी समय अन्य केबल्स भी लगी हों। या तब, जब आपकी डिवाइज में वायरस हो। अगर इंटरनल यूएसबी हब में वायरस हो तब भी निजी जानकारी लीक होने का डर रहता है।

Ravi Bhosale

मेरा नाम रवि भोसले है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, Startup,Technology, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!