पहली मुलाकात में लोगों को कैसे प्रभावित करें?

Spread the love
  • 21
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    21
    Shares
310 Views

पहली मुलाकात में लोगों को कैसे प्रभावित करें? How to make impression in first meeting?

कृपया आप इन first impressions tips को बहुत ध्यान से पढ़िए और इन्हें अपने जीवन में अपनाकर सफलता की ओर एक और कदम (Another step towards success) बढ़ा दीजिये—

1- कपड़े पहनने के तरीके को बेहतर बनायें (Improve your dressing sense)

जब भी हम पहली बार किसी से मिलते हैं तो उसे हमारे व्यवहार (behavior) और skills के बारे में नहीं पता होता। सबसे पहले किसी व्यक्ति की नजर हमारे कपड़ों (clothes) पर ही जाती है। हमें ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो हमारी personality के हिसाब से सही हों। जिसे पहनकर हम लोगों को अपने gentle person होने का feeling दे सकें और उसे first sight में ही impress कर सकें। जरुरी नहीं कि कपड़े नए ही हों लेकिन उनके पहनने का तरीका impressive होना चाहिए।

2- खुले दिमाग और आत्मविश्वास के साथ लोगों से मिलें (Be open minded and confident)

यदि पहली मुलाकात में लोगों को इम्प्रेस करना है तो open mind के साथ full confident होकर लोगों से मिलें। आपका open mind हर अच्छे विचार को accept और receive करेगा तथा आपका self confidence सामने वाले व्यक्ति को आपके एक बेहतर व्यक्ति होने का संकेत दे देगा।

3- अपनी बॉडी लैंग्वेज को अच्छा बनायें (Positive body language)

किसी से भी पहली मुलाकात के समय आपकी body language का लोगों पर बहुत बड़ा impression पड़ता है। जब भी किसी से पहली बार मिलें तो आपके face पर एक प्यारी सी smile जरूर होनी चाहिए, साथ ही सामने वाले व्यक्ति से इस तरह hand shake करें तथा eye contact बनाये रखें जिससे उसे आपके अंदर आत्मविश्वास feel हो सके। आपकी body language का first impression में बहुत बड़ा रोल होता है। अतः इसे improve जरूर करें।

4- आपके बात करने का तरीका अच्छा हो (Positive way of talking)

यदि first meeting में ही लोगों को impress करना हो तो आपको बात करने के ऐसे तरीके सीखने होंगे जो सामने वाले व्यक्ति को इम्प्रेस कर सकें। आप जो भी बात करें positive way में हो जिससे सामने वाले को अच्छा feel हो सके। आप अपनी बात को सामने बैठे व्यक्ति के सामने इस तरह कहिये जिससे उसे positive feeling हो सके। किसी खराब बात को भी इस तरह सामने रखें कि बात भी हो जाये और सामने वाले को ख़राब भी न लगे।

5- पहली मीटिंग से पहले एक प्लान जरूर बना लें (Set an intention or plan)

यदि आपको किसी job interview के लिए जाना हो या किसी ऐसे व्यक्ति से पहली बार मिलना हो जिससे मिलना पहले से ही fix हो चुका है, तब आप उससे मिलने से पहले एक effective plan बना सकते हैं। आप अपनी प्लानिंग में उन सभी बातों को रख सकते हैं जो सामने वाले व्यक्ति को firstly impress कर सकें। आप अपने प्लान में ऐसी बातों को भी शामिल कर सकते हैं जो आपकी skills को show कर सके। ध्यान रहे आपका प्लान मीटिंग के topic से ही रिलेटेड होना चाहिए।

6- मीटिंग करते समय अपने उद्देश्य को जरूर ध्यान रखें (Give preference on meeting goal)

जब भी किसी से किसी special topic को लेकर first meeting करनी हो तो पूरी मीटिंग के समय उस टॉपिक पर concentration बनाये रखें जिसके लिए वह मीटिंग रखी गई है। टॉपिक से अलग बात करना आपका impression ख़राब कर सकता है। यदि अन्य बातें भी करें तो वह भी टॉपिक से ही related हों तो अधिक अच्छा होगा। साथ ही आप इस तरीके से बात करें कि सामने वाले व्यक्ति को लगे कि आप खुद से ज्यादा उसे preference या importance दें रहे हैं।

7- विनम्र और सभ्य तरीके से बात करें (Be courteous and polite)

प्रत्येक इंसान को polite way में की गयीं बातें बहुत पसंद आती हैं। जब भी आपकी किसी से फर्स्ट मीटिंग हो तो soft तरीके से बातें करें जिससे आपके सभ्य होना feel किया जा सके। बात करते समय बिलकुल भी rude (असभ्य) न बने क्योकि आपका rude होना सामने वाले पर wrong impression डाल सकता है। यदि आप polite और soft तरीके से बातें करेंगे तो सामने वाला आपके first impression से नहीं बच सकता।

8- पहली मुलाकात में हमेशा सतर्क रहें (Be attentive in first meeting)

जब भी किसी को पहली मुलाकात में impress करना हो तो हमेशा इस बात से सतर्क रहे कि कोई भी ऐसी बात न हो जिससे सामने वाले के दिल को ठेस लगे। हमेशा सामने वाले की बातें ज्यादा सुने। फालतू की बातें बिलकुल भी न करें। केवल जरुरी बातों को ही सामने वाले व्यक्ति से कहें। उसकी face reading करते रहे और यह अनुभव करते रहें ही आपकी बातों का सामने वाले पर क्या effect हो रहा है।

9- फर्स्ट मीटिंग में अच्छे शब्दों का प्रयोग करते रहें (Use impressive words in first meeting)

जब भी किसी से पहली बार मिलें और बातें हों तो बात करते समय अच्छे और प्रभावपूर्ण शब्दों का प्रयोग बहुत ही कुशलता से करते रहें। धन्यवाद (Thank you), कृपया (Please), मैं आपकी बातों से सहमत हूँ (I agree with you) आदि शब्दों का प्रयोग आप बात करते time जरूर करें। ऐसे शब्द हर किसी को अच्छा feel कराते हैं। अतः यह positive wordsआपके first impression को और भी बढ़ा देंगे।

10- फर्स्ट मीटिंग को सकारात्मक रूप से समाप्त करें (Finish first meeting in positive way)

यदि आपको किसी के साथ की गयी अपनी first meeting को first impression में बदलना चाहते हैं तो किसी से पहली बार मिलने के बाद Good bye या Tata की जगह “आपसे मिलकर अच्छा लगा” (Nice to meet you) , या “आपसे मिलने के बाद मैं अच्छा महसूस कर रहा हूँ” (I am feeling lucky after meet you) आदि शब्दों का impressive तरीके से प्रयोग करें। आपके द्वारा कहे गए यह शब्द सामने वाले व्यक्ति के दिल को छू जायेंगे और आपका first impression उसे हमेशा याद रहेगा।

  • 21
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com