व्यवसाय की सफलता कैसे प्राप्त करें: प्रेरणादायक

Spread the love
  • 93
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    93
    Shares
145 Views

व्यवसाय की सफलता कैसे प्राप्त करें: प्रेरणादायक | How to Achieve Business Success: Inspirational Stories

बस एक पल के लिए, अपने पसंदीदा ब्रांड या उत्पाद के बारे में। एक बार, यह एक संघर्षरत स्टार्टअप के दिमाग की उपज था। यह किसी के “पागल विचार” या “पालतू परियोजना” के रूप में शुरू हो सकता है। लेकिन अब, आप इसे नियमित रूप से उपयोग करते हैं, शायद हर दिन भी।

तो यह आपको कैसे मिला?

आखिरकार, यह उन बाधाओं से आगे निकल गया जहां अब यह है। 10 में से नौ स्टार्टअप फेल। तो इसने यह सुनिश्चित करने के लिए क्या किया कि यह 10 प्रतिशत का हिस्सा था जिसने व्यावसायिक सफलता हासिल की?

सबसे अधिक संभावना है कि यह सही समय पर सही विचार का संयोजन था, सही लोगों द्वारा समर्थित, सही मात्रा में निवेश के साथ। लेकिन कई कंपनियों के लिए – यहां तक कि सुपर सफल वाले – यह हमेशा “सादे नौकायन” नहीं है।

स्टार्टअप विफल क्यों?

तथ्य यह है कि अधिकांश स्टार्टअप विफल हो जाते हैं, और यहां तक कि सबसे सफल व्यवसायों में समय-समय पर दुर्घटनाएं होती हैं। Google ग्लास याद रखें? नए कोक के बारे में क्या?

नहीं? यह शायद कोई आश्चर्य की बात नहीं है, फिर, कि मुख्य कारण स्टार्टअप विफल है क्योंकि वे ऐसे उत्पाद बनाते हैं जो कोई नहीं चाहता है। सीबी इनसाइट्स के मुताबिक, 42 प्रतिशत स्टार्टअप्स का पतन हुआ।

अन्य प्रमुख कारणों में असफलता में नकदी से बाहर भागना (29 प्रतिशत) और सही टीम का न होना (23 प्रतिशत) शामिल है।

सफल उद्यमी जो हार नहीं मानते थे

हालाँकि, सफलता की राह शायद ही कभी सीधी हो। आज के कुछ सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों की सफलता की कहानियों को देखें।

फेडएक्स के संस्थापक, फ्रेड स्मिथ (जिनकी आज की कुल संपत्ति 5.3 बिलियन डॉलर है) ने खुलासा किया कि उनके कॉलेज के प्रोफेसर ने फेडरल एक्सप्रेस के लिए अपनी अवधारणा को “दिलचस्प, लेकिन व्यवहार्य नहीं” कहा। उनके संपादक के अनुसार, उनके पास “कल्पना की कमी थी और उनके पास अच्छे विचार नहीं थे।”

1985 में स्टीव जॉब्स को Apple कंप्यूटर से बाहर कर दिया गया था। लेकिन एक नई फर्म, NeXT (जो अंततः Apple में विलय हो गई) और द ग्राफिक्स ग्रुप (अब Pixar) का अधिग्रहण करने के बाद उन्होंने जल्द ही अपनी किस्मत बदल दी।

बाद में नौकरियों से पता चला कि फायरिंग के कारण उसे और अधिक करने के लिए धक्का दिया गया। उन्होंने कहा, “सफल होने के भारीपन को फिर से शुरुआती होने के हल्केपन से बदल दिया गया, हर चीज के बारे में कम निश्चित। इसने मुझे अपने जीवन के सबसे रचनात्मक समय में से एक में प्रवेश करने के लिए मुक्त कर दिया। ”उनकी मृत्यु के समय, जॉब्स की कुल संपत्ति $ 10.2 बिलियन थी।

एक अन्य प्रसिद्ध उद्यमी, एलोन मस्क, अपनी इलेक्ट्रिक कार फर्म, टेस्ला, पैसे खो जाने और उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी, स्पेसएक्स के बाद संकीर्ण रूप से दिवालियापन से बच गए, रॉकेट लॉन्च विफलताओं की एक श्रृंखला का सामना करना पड़ा। बाद में उन्होंने वर्ष “मेरे जीवन का सबसे बुरा” लेबल किया, तब से, स्पेसएक्स ने नासा से अरबों डॉलर के अनुबंध जीते हैं। मस्क की कुल संपत्ति अब $ 19.7 बिलियन आंकी गई है।

और, आखिरकार, क्या आपने कभी अमेज़न फायर फोन के बारे में सुना है? इस विशाल फ्लॉप को एक बार कंपनी के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण माना गया था। लेकिन बिक्री बंद होने में विफल रही, इसके बाद भी अमेज़न ने इसकी कीमत सिर्फ 99 सेंट कर दी! यह इस बात का प्रमाण है कि सबसे बड़ी कंपनियां अभी भी गलतियाँ कर सकती हैं।

आखिरकार, सीईओ जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी के $ 170 मिलियन के फ़ोन व्यवसाय को बंद करते हुए लिखा, “यदि आप बोल्ड दांव लेने जा रहे हैं, तो वे प्रयोग करने जा रहे हैं … प्रयोग उनके स्वभाव की विफलता से ग्रस्त हैं। लेकिन कुछ बड़ी सफलताएँ उन दर्जनों और दर्जनों चीजों की भरपाई करती हैं जो काम नहीं करती थीं। “

वहाँ छह चीजें हैं जो स्टार्टअप व्यवसाय की सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कर सकती हैं:

1 .यह पहला कदम उठाने से डरें नहीं!

यदि आपके पास एक महान विचार है, तो उस पर एक मौका लेने से डरो मत। कुछ शोध करें, इसकी क्षमता का पता लगाएं, और उन चीजों पर मंथन करें जिन्हें आपको इसे जमीन पर उतारने की आवश्यकता है।

फेसबुक मित्र के रूप में, स्कैनर जो, बताते हैं, “… शुरू करने के लिए साहस प्राप्त करना एक उद्यमी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। हालांकि बाकी सब कुछ आसान नहीं है, लेकिन पहला कदम सबसे लंबा है।

2 .एक सही उत्पाद है

अंततः, लोगों को यह पसंद करने की ज़रूरत है कि आप क्या करते हैं, और चाहते हैं कि आप क्या करें। यह वह है जो आपको बिक्री, बाजार हिस्सेदारी और एक वफादार ग्राहक आधार हासिल करेगा।

लेकिन, याद रखें, सिर्फ इसलिए कि आप अपने विचार को पसंद करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य लोग करेंगे। यदि आप व्यावसायिक सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो भी आपको जमीनी कार्य करने की आवश्यकता है। ग्राहकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करें, नियमित उत्पाद परीक्षण करें, बाजार अनुसंधान करें, और फ़ोकस समूह सेट करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने ग्राहकों को सुनें और अपने उत्पाद को बदलने, नया करने और परिपूर्ण करने के लिए उनकी प्रतिक्रिया का उपयोग करें।

3 .बढ़ो, और तेजी से बढ़ो!

ग्रोथ संभावित निवेशकों को दिलचस्पी दिखाने का एकमात्र तरीका है। लाभदायक होने के नाते आपको अपने उत्पाद विकास, विनिर्माण प्रक्रियाओं और कर्मचारियों में वापस हल करने के लिए और अधिक पैसा देता है। यह आपको एक आकर्षक निवेश भी बनाता है।

लेकिन छोटी मात्रा में वृद्धि नहीं हुई: आपको दो अंकों की वृद्धि हासिल करने की आवश्यकता है। यदि यह जल्दी नहीं होता है, तो संभावना है कि ऐसा कभी नहीं होगा।

4 .बहुमुखी बनें

स्टार्टअप टीमों को उत्तरदायी और लचीला होना चाहिए। जब चीजें गलत हो जाती हैं, जो वे बहुत जल्दी कर सकते हैं, तो लोगों को वहां कूदने और समस्याओं से निपटने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है।

यदि आप बहु-कुशल हैं, तो भी यह मदद करता है। आपको उत्पाद विकास, विपणन, बातचीत, अनुपालन और रणनीति के लिए अपना हाथ बदलने में सक्षम होना चाहिए।

5 . अतिभारित न हों

जमीन से एक स्टार्टअप प्राप्त करने की कोशिश करना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आपके मस्तिष्क की शक्ति का ज्यादा एकाधिकार करने वाला है। लेकिन, खुद को पूरी तरह से काम में डुबो देने से, थकान, तनाव और जलन की संभावना होगी।           

लिंक्डइन के अनुयायी और न्यू शोर ऑडियो के छोटे व्यवसाय के मालिक के रूप में, स्टेसी हॉलिस बताते हैं, “… सुनिश्चित करें कि आप अपने काम / जीवन में संतुलन बनाए रखें। अपना खुद का व्यवसाय चलाने से आपका बहुत समय और ऊर्जा उपभोक्ता हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ब्रेक, व्यायाम और दोस्तों और परिवार के साथ भी समय निर्धारित करें। यदि आपके पास अपना स्वास्थ्य और कल्याण नहीं है, तो आपके पास बिल्कुल भी व्यवसाय नहीं है! ”

6 .एक व्यापार भागीदार प्राप्त करें

दुनिया की कुछ सबसे शक्तिशाली कंपनियों में सह-संस्थापक हैं। उदाहरण के लिए, Google (सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज), Apple (स्टीव वोज्नियाक और स्टीव जॉब्स), और Microsoft (बिल गेट्स और पॉल एलन)।

जब आप नवोदित स्टार्टअप के शीर्ष पर होते हैं, तो यह डरावना हो सकता है। लेकिन, जैसा कि पुरानी कहावत है, “दो सिर एक से बेहतर हैं।” एक साथी होने से उस दबाव और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है जो व्यवसाय चलाने के साथ आता है। उसके पास पूरक कौशल हो सकते हैं, भावनात्मक सहायता प्रदान कर सकते हैं, और दिन-ब-दिन मदद करने के लिए हाथ पर हो सकते हैं। और एक वैकल्पिक परिप्रेक्ष्य आपकी दृष्टि को व्यापक बनाने में मदद कर सकता है और गलतियों को नजरअंदाज करने के जोखिम से बच सकता है।

7 .पता है कि असफल होना व्यावसायिक सफलता का हिस्सा है

कभी-कभी, यह मायने नहीं रखता है कि आप किसी उत्पाद पर कितना समय, ऊर्जा या पैसा फेंकते हैं, यह अभी भी “ड्यूड” है।

शायद आपने इसे गलत समय पर लॉन्च किया था (उदाहरण के लिए आर्थिक मंदी में), यह बहुत महंगा था, विपणन अभियान भयानक था, या ग्राहक बस इसे पसंद नहीं करते थे। जब तक आप एक अलग मार्ग नहीं देख सकते हैं, या आपके पास उत्पाद को महत्वपूर्ण रूप से बदलने के लिए धन है, तो संभवतः यह सबसे अच्छा है जब आप आगे हों।

उत्पाद की विफलताएं आपके ब्रांड के लिए बेहद महंगी और हानिकारक हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, सैमसंग के गैलेक्सी नोट 7 पर विचार करें। 2016 में लॉन्च किया गया यह फोन अपने बेहतर स्टोरेज, डिजाइन और प्रयोज्य के लिए सराहा गया था, और अगर यह कभी-कभी आग पकड़ लेता है और फट जाता है, तो यह अच्छी तरह से हिट हो सकता है। इसे जल्द ही उड़ानों से सीधे प्रतिबंधित कर दिया गया, और सैमसंग के पास पूरे मॉडल को याद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। कथित तौर पर कंपनी की लागत में $ 1 बिलियन की लागत आई, और खोई हुई बिक्री में $ 17 बिलियन की लागत आई।

और सैमसंग अकेला नहीं है। Google के पास अतीत में “फ्लॉप” की संख्या भी रही है। इसकी आभासी दुनिया, Google Lively, खींचे जाने के ठीक छह महीने पहले चली, और इसकी संवर्धित वास्तविकता आईवेर, Google ग्लास, को 2015 में उपभोक्ता बाजार से वापस ले लिया गया।

8 .दृढ़ता

एक विफलता के अंत में जादू नहीं करना है, हालांकि! एक बात जो सभी महान उद्यमियों के पास है, वह यह है कि वे कई बार विफल रहे हैं – और वे वापस बाउंस हो गए।

सारा ब्लाकेली, शेपवेर्स ब्रांड स्पैनक्स के संस्थापक को लें। वह अपनी व्यावसायिक सफलता का श्रेय विशेष रूप से अपनी विफलताओं को देती हैं। “मुझे दिन भर इमारतों से बाहर निकलने में दिक्कत होती है,” उसे याद है। “लोग मेरे चेहरे पर मेरे व्यवसाय कार्ड को चीर देंगे। यह एक विनम्र व्यवसाय है, लेकिन मुझे पता था कि मैं बेच सकता हूं और मुझे पता था कि मैं कुछ ऐसा बनाना चाहता हूं जो मैंने बनाया था। “स्पैनक्स अब केवल 1 बिलियन डॉलर से अधिक का है – एक कंपनी के लिए बुरा नहीं है जो ब्लेकली सिर्फ $ 5,000 के साथ शुरू हुई थी।

इसलिए, यदि कुछ काम नहीं करता है, तो कुछ नया करने की कोशिश करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी किस्मत पर कितना नीचे गिरते हैं। जैसा कि थॉमस एडिसन ने एक बार कहा था, “जीवन की कई असफलताएं ऐसे लोग हैं जिन्हें यह एहसास नहीं था कि जब उन्होंने हार मान ली तो वे सफलता के कितने करीब थे।”

  • 93
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com