सावधान !! अगर आप भी रोज 4-5 कप चाय पीते है तो आपको हो सकते है ये 10 साइड इफेक्ट्स

Spread the love

सुबह बिस्तर से उठते ही और दिमाग को फ्रेश करने के लिए या फिर आॅफिस में बैठे-बैठें आने वाली सुस्ती को दूर भगाने के लिए लोग जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है वह है चाय। जी हां, चाहें कितनी ही हेल्दी लाइफ हो या फिर भागदौड़ भरी जिंदगी लोग चाय की चुस्की लगाना नही भुलते है। आज बड़े से बडे़ सुपरस्टार हो या एक आम आदमी, सभी अपनी बिजी लाइफ में से भी चाय के लिए समय निकाल ही लेते है। लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा चाय पीने से शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड सकता है। आइए, आज हम भी आपको ज्यादा चाय पीने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारें में बताने जा रहें है जिन्हें जानकर आप भी चाय पीना छोड देंगे….. ?

एंग्जाइटी

चाय का स्वाद ही कुछ ऐसा होता है कि लोग इसके बिना एक दिन भी नही रह सकते है। वैसे तो लोग चाय अपनी सुस्ती को दूर करने के लिए पीते है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि चाय में काफी मात्रा में कैफीन होता है और इसके ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर में कुछ बदलाव होने शुरू हो जाते है जैसे, धड़कन का तेज होना, पसीना आना ये सभी एंग्जाइटी रेस्टलेसनेस जैसी परेशानियों को पैदा कर सकती है। जो स्वास्थ्य के लिए घतक है।

पेट की गड़बड़ी

ज्यादा चाय पीना भी शरीर के लिए काफी खतरनाक है। असल में, चाय के अंदर टैनिन और टायलिन होते है जो शरीर के डायजेशन को गड़बड़ कर सकते है और इसके साथ ये हमारी पाचन क्रिया को भी नुकसान पहुंचाते है। इसके अलावा अगर इसमें दूध मिला दिया जाएं तो फिर आपको गैस, कब्ज जैसी परेशानियों का सामना करना पड सकता है।

हड्डियों का कमजोर होना

सुनकर हैरान मत होइए !! ये बिल्कुल सत्य है, ज्यादा चाय पीने से आपकी हड्डियां कमजोर भी हो सकती है। दरअसल, चाय की पुरानी पत्तियों में काफी मात्रा में फ्लोराइड पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है और उन्हें कमजोर भी बनाता है। इसलिए अगर आप ज्यादा चाय के शौकीन है और आप से बिना चाय के रहा नही जाता है तो आप अपने शरीर का हड्डियों को कमजोर बना रहें है।

नींद ना आना

जी हां, ऐसा शायद कई लोग करते है। जो इंसान लेट नाइट तक काम करते है वे अपनी नींद को भगाने के लिए चाय का इस्तेमाल करते है। असल में चाय में फायटोकेमिकल्स पाया जाता है जो शरीर की बायोलाॅजिकल क्लाॅक को गड़बड़ बना देती है जिससे नींद ना आने की प्राॅब्लम होती है। जो लोग चाय पीकर नींद उडाना चाहते है उन्हें हम बता दे कि वे अपने शरीर को काफी खतरनाक नुकसान पहुंचा रहें है।

एडिक्शन

चाय की आदत बहुत ज्यादा खराब है लोग बार-बार चाय इसलिए पीतें है ताकि उनकी थकान, सिरदर्द, काम में मन ना लगना जैसी परेशानियों को खत्म किया जा सके और चाय पीकर शरीर को आराम दिया जा सकें। लेकिन हम आपको बता दे कि चाय में मौजूद कैफिन एडिक्शन को बढावा देता है। इससे आपको चाय पीने की आदत हो सकती है और यह आदत एक बीमारी की तरह है जो फिर छोड़ने पर भी छोडी नही जा सकती है।

कैंसर

पढ़कर हैरान रह गए ना ! लेकिन यह सत्य है। आपको बता दे कि ज्यादा गर्म चाय पीने से मुंह से पेट को जोड़ने वाली नलियां जाम हो जाती है यानि नलियों का डैमेज होना लाजमी है ऐसे में ये कैंसर को बढ़ावा दे सकती है। और आप खुद भी जानते है कि कैंसर शरीर के लिए कितना खतरनाक है। क्योकि इसका इलाज अभी भी पूर्णतया संभव नही है। इसलिए अगर आप गर्म और ज्यादा चाय के शौकीन है और आपकी आदत भी बन चुकी है तो इसमें बदलाव लाने की सख्त जरूरत है।

किडनी की खराबी

जैसा की हमने पहले भी बताया कि ज्यादा चाय पीने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड सकता है। ऐसे ही यदि आप एक दिन में 5 से ज्यादा चाय पीते है तो फिर आप भी सतर्क हो जाइए। क्योकि 5 से ज्यादा चाय पीने से यूरिन 400-500 प्रतिशत तक बढ जाता है। ऐसे में किडनी पर प्रेशर पडना लाजमी है। और चाय में मौजूद आॅक्सलेट्स किडनी स्टोन भी बनाते है ये किडनी को खराब भी कर सकते है।

मिनरल्स की कमी

जैसा कि हमने बताया कि ज्यादा चाय पीने से यूरिन की मात्रा कई ज्यादा बढ जाती है। और दसके साथ ही बाॅडी से सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे मिनरल्स शरीर से बाहर आ जाते है जिसके कारण शरीर की आवश्यकता के लिए बने ये तत्व यूरिन के जरिए बाहर आ जाते है, और शरीर में इन हेल्दी मिनरल्स की कमी हो जाती है जो कि स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी चिंताजनक है।

डिहाड्रेशन

चाय में मौजूद कैफीन शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है और ज्यादा चाय से कैफीन की मात्रा में और ज्यादा बढोतरी होती है जिसके चले यूरिन ज्यादा आता है और इससे बाॅडी से पानी बाहर निकलता रहता है। जब शरीर से पानी की मात्रा ज्यादा बाहर आती है तो ऐसे में शरीर में पानी की कमी होना लाजमी है इससे शरीर में डिहाड्रेशन की परेशानी हो सकती है।

टाॅक्सिन्स

आपको तो पता ही होगा कि चाय की पत्तियां कितनी पुरानी और पैकिंग हुई रहती है। और हमने पहले भी बताया था कि चाय की पुरानी पत्तियों में काफी मात्रा में फ्लोराइड पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है और उन्हें कमजोर भी बनाता है। उसी प्रकार इन पत्तियों में एल्युमिनियम जैसे कई टाॅक्सिन्स पनपने लगते है और इनके कारण शरीर में त्वचा संबंधी कई परेशानियां हो सकती है।

  • 8
    Shares

Ravi Bhosale

मेरा नाम रवि भोसले है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, Startup,Technology, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

One thought on “सावधान !! अगर आप भी रोज 4-5 कप चाय पीते है तो आपको हो सकते है ये 10 साइड इफेक्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!