अपने सपने को पूरा करने के लिए 8 टिप्स | 8 Tips to Completing Your Dream

Spread the love
  • 82
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    82
    Shares
121 Views

अपने सपने को पूरा करने के लिए 8 टिप्स | 8 Tips to Completing Your Dream

बड़े होने पर हम सभी के सपने थे। हम सभी ने सोचा कि हम तब कुछ भी कर सकते हैं। हम सभी फायरमैन, पुलिसकर्मी, शिक्षक, सुपरमैन इत्यादि बनना चाहते थे। किसी भी छोटे बच्चे से पूछें, और जब वे आपको बताएंगे कि वे क्या बनना चाहते हैं, तो वे प्रकाश करेंगे – उन्हें सच में विश्वास है कि वे कुछ भी कर सकते हैं। हम सभी उनसे सहमत हैं, और उन्हें यह विश्वास दिलाते हैं।

जब हम बच्चे थे तो हमारे भी सपने थे, लेकिन किसी तरह हमने उन्हें खो दिया। वयस्कता में बढ़ने पर हमारे साथ क्या हुआ? हमारे सपने कहाँ गए? हम उन सभी महान कार्यों को क्यों नहीं कर रहे हैं जिनके बारे में हमने सोचा कि हम बच्चों के रूप में कर सकते हैं?

हमने अपनी आँखों में आग कब खो दी?

मैं वह बच्चा था जो सोचता था कि मैं कुछ भी कर सकता हूं, लेकिन जब जीवन बदल गया तो सब बदल गया। मुझे पता था कि मैं एक लेखक बनना चाहता था, लेकिन मुझे बताया गया कि वह कभी भी एक कैरियर नहीं बन सकता। मुझे लगातार अपने चचेरे भाई के नक्शेकदम पर चलने के लिए कहा गया था।

मेरे चचेरे भाई एक अद्भुत एकाउंटेंट थे। उसने उस समय शीर्ष पांच लेखा फर्मों में उपाध्यक्ष के लिए इसे बनाया था।

मैंने स्कूल में कड़ी मेहनत की, जैसे उसने किया था, लेखा का अध्ययन किया। हालाँकि मुझे यह बिल्कुल पसंद नहीं था, फिर भी मैंने बहुत अच्छा किया। मैंने एमबीए, सीपीए पूरा किया और फिर भी मुझे असफलता हाथ लगी।

खाली और अपूर्ण

मुझे याद है कि फाइनल एग्जाम से घर जाते समय ट्रेन पर बेकाबू होकर रोना। मुझे अपने लिए बहुत दुख हुआ। मैं कौन था, और अब मैं क्या करने जा रहा था? मैंने वह सब किया था जो मुझे करने के लिए कहा गया था, लेकिन कभी वह नहीं हुआ जो मैं करना चाहता था। मैंने खोया, खाली और डरा हुआ महसूस किया। मैं अधूरा था।

मुझे पता था कि मैं कभी अकाउंटेंट नहीं बनना चाहता था, लेकिन मैं एक लोगों को खुश करने वाला भी था। मैं पसंद किए जाने और नजरअंदाज किए जाने के लिए कुछ भी करूंगा।

यदि अन्य लोग खुश थे, तो मेरे लिए यह ठीक था, भले ही मैं दुखी था। मैं अपने परिवार को अपने चचेरे भाई के सपने को पूरा करते हुए खुश कर रहा था। अगर वे मेरी उपलब्धियों से खुश होते, तो मेरे लिए ठीक था।

मैं एक और आठ साल दुखी रहा। मैं काम पर जाने से घबरा गया। मुझे टैक्स रिटर्न, ऑडिटिंग और कंप्लेन करने के लिए घंटों तक बैठे रहने से नफरत थी लेकिन बदलाव लाने में बहुत देर हो गई।

अब मैं क्या करूँ जो मैंने हासिल किया? मैंने उन लोगों की बात सुनी, जिनके बारे में मैंने सोचा था कि मुझे सबसे अच्छा पता था, फिर भी मैं कभी नहीं जानता था कि मेरा सपना था।

वर्षों की मृत-अंत की नौकरियों के बाद, छंटनी और फ़ेरिंग मैंने किसी और के सपने और जीवित खदान का पीछा करने का फैसला किया। यह तब आया जब मैंने देखा कि एक सहकर्मी को काम पर एक घातक दिल का दौरा पड़ा। उसने बरामद किया, भगवान का धन्यवाद, लेकिन इससे मुझे चीजों के बारे में अलग तरह से सोचना पड़ा। इसने मेरे लिए जीवन को परिप्रेक्ष्य में रखा।

यह मेरे द्वारा किया गया सबसे कठिन निर्णय था, लेकिन इसके लिए मुझे स्वतंत्र महसूस करने की आवश्यकता थी। यह आसान नहीं था, क्योंकि मैंने लेखांकन में खुद के लिए एक जीवन बनाया था, लेकिन मुझे पता था कि मुझे अपने सपने के बाद बदलाव करने और जाने की आवश्यकता है।

जीवन की यात्रा के साथ ऐसा क्या हुआ जिससे आपकी आँखों में रोशनी नहीं चमक रही है? क्या आप उस तरह से निराश थे जैसे मैं था या जीवन की चिंताओं ने आपको अपने सपनों को एक तरफ धकेल दिया था?

क्या आप अपना सपना जी रहे हैं? यदि नहीं, तो किसका है?

अब आप जो कर रहे हैं, उसे देखें और खुद से पूछें कि क्या यह वास्तव में आपका सपना है? यदि नहीं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपके पास बाहर जाने और अपने सपने को पुनः प्राप्त करने का मौका है।

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आपके सपनों के बाद कैसे जाना है:

  1. पता लगाएं कि आप क्या उत्साहित करते हैं

जब आप इसके बारे में बात करते हैं तो आपको क्या उत्तेजित करता है? यदि आप भुगतान नहीं कर रहे हैं, तो आप आज क्या खुशी से करेंगे? वही जो तुम करने के लिए बने थे।

इसे बनाने का एक तरीका खोजें, और जब तक आप ऐसा न करें। आपके पास ऐसा करने के लिए वित्तीय संसाधन नहीं हो सकते हैं, लेकिन छोटे से शुरू करें और ऐसे कदम उठाएँ जो आपको अपने सपनों की दिशा में ले जाएँ।

  1. अपने सपने को अपना ड्रीम करियर बनाएं

जो कुछ भी आप प्यार करते हैं और करना चाहते हैं, आप उसे करियर में बदल सकते हैं यदि आप इसे पर्याप्त प्यार करते हैं। हम एक ऐसे समय में रह रहे हैं, जहां आप जिस चीज के लिए सपना देख सकते हैं, उसके लिए बाजार है।

तकनीक ने दुनिया को इतना छोटा बना दिया है, और अधिक लोग पहुंच से बाहर हैं। अब कोई बहाना नहीं है। औसत दर्जे के लिए समझौता न करें।

केवल जीवित रहने के लिए इतनी कड़ी लड़ाई जारी न रखें, जब आप अपना सपना जी रहे हों। अब इसे सुरक्षित मत खेलो। बाहर जाओ अपने सपने पर एक मौका ले लो, और ऐसा करने के लिए आप सब कुछ कर सकते हैं।

  1. एक समय में इसे एक दिन लें

छोटे से शुरू करें, और अपने जीवन को पूरी तरह से न दें इससे पहले कि आप अपने सभी समय और ऊर्जा को आपके लिए काम करने के लिए पर्याप्त रूप से सुरक्षित कर लें। निरतंरता बनाए रखें।

अपने समय का सदुपयोग करें। कक्षाएं लें, एक पुस्तक पढ़ें या अपने आप को एक संरक्षक खोजें जो आपको मार्गदर्शन करेगा और आपको ऐसे उपकरण प्रदान करेगा जो आपको जाने में मदद करेंगे।

आपके सपने को सच होने में कुछ समय लगेगा। याद रखें कि आप यह समय दूसरों के सपनों को संभव करने के लिए काम कर रहे हैं। हिम्मत मत हारो।

  1. सकारात्मक बने रहें और सपने देखते रहें

आपको यह भी याद रखना चाहिए कि आपका सपना रातोंरात फलने-फूलने नहीं आएगा। आपको इसके लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए और कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

चीजें कठिन होने पर भी सपने देखना न छोड़ें। अपनी नौ-से-पांच नौकरियों में अपने संघर्षों को याद रखें और जो परिणाम आप चाहते थे, उसे प्राप्त करना आपके लिए कितना कठिन था?

वे सपने किसी और के थे जब आप बुरे दिन अपने सपनों पर काम कर रहे हों तो अपने दिमाग के पीछे रखें।

  1. नैवेयर्स से बचें

हर समय सकारात्मक बने रहने के लिए काम करें। उन लोगों से दूर रहें जो आपको या आपके सपनों पर विश्वास नहीं करते हैं।

आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो आपका समर्थन नहीं करते हैं, या विश्वास करते हैं कि आप अपने सपनों को प्राप्त कर सकते हैं। कुछ लोग इसे बताएंगे, लेकिन कृपया उसे हतोत्साहित न करें। अपने आप पर यकीन रखो।

ऐसे लोगों को खोजें जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करेंगे। आपके बुरे दिन होने वाले हैं – जितना आप चाहते हैं, उससे अधिक – लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि यदि आपके लक्ष्य को प्राप्त करना आसान था, तो यह आपके लिए बहुत मायने नहीं रखेगा।

  1. सफल होने से पहले असफल होने के लिए तैयार रहें

जब आप अपने सपने के बाद जाने के लिए दृढ़ हैं, तो आप कुछ भी आपको रोकने या अपने तरीके से खड़े होने की अनुमति नहीं देंगे। इसका मतलब यह है कि आप अंत में इसे बनाने से पहले असफल होने के लिए तैयार हो गए हैं।

यह जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है। विफलता का मतलब यह नहीं है कि यह अंत है, बस आपको पता है कि आपको खुद को चुनना होगा और अपने अंतिम लक्ष्य की ओर काम करना जारी रखना होगा।

ऐसे समय होंगे जहाँ आप दुःखी हो जाएंगे और आपके पास मौजूद असफलताओं से निराश हो जाएंगे, लेकिन आप जो हासिल करना चाहते हैं, उस पर अपनी नज़र बनाए रखें।

  1. याद रखें कि यह कभी भी देर से नहीं होता है

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने साल के हैं; अपने सपनों के बाद जाने में कभी देर नहीं होती। हो सकता है कि आपकी ज़िंदगी की शुरुआत खराब रही हो, या फिर आपका तलाक हो गया और आपको अपने बच्चों की परवरिश करनी पड़ी। जो भी स्थिति आपके लिए थी, अब आपके सपने के बाद जाने का समय है।

आपने जो कुछ किया है, उस पर ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन आपके पास अभी क्या है। स्व-लोथ के प्रलोभन का विरोध करें। अपने समय को अपने लिए खेद महसूस न करें; अपने सपनों को साकार करने के लिए समय का उपयोग करें।

  1. दूसरों पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें

जब आप अपने सपनों के बाद जाने का फैसला करते हैं, तो आप खुद की तुलना करने और दूसरों की उपलब्धियों के लिए ललचाएंगे। यदि आप वास्तव में अपने सपनों को देखना चाहते हैं, तो इस प्रलोभन का विरोध करें।

याद रखें कि हर किसी का एक अलग प्रारंभिक बिंदु होता है, और हम सभी के पास लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अलग-अलग संसाधन होते हैं। इसके बजाय, उन लोगों की तलाश करें जिनके साथ आप काम कर सकते हैं। आप तब और हासिल करेंगे जब आप दूसरों के साथ काम करेंगे, जितना आप खुद कर सकते हैं।

अंत में, लक्ष्य वह होता है जो आप प्यार करते हैं और इसे करने का एक तरीका खोजते हैं। यह मत सोचिए कि आप जो चाहते हैं उसे हासिल नहीं कर सकते। कोशिश करने और असफल होने से बेहतर है कि कभी भी कोशिश न की जाए।

याद रखें, भले ही आप अपने पहले प्रयास में सफल न हों, लेकिन आपने अपने बारे में और जो आप हासिल करना चाहते हैं, उसके बारे में बहुत कुछ सीखा है। अंत में, न केवल आप अपने लक्ष्यों को पूरा करेंगे बल्कि आप समग्र रूप से एक बेहतर व्यक्ति बन जाएंगे। आप ऐसे व्यक्ति बन गए होंगे जो अधिक मजबूत, अधिक आत्मविश्वास और निडर हो।

  • 82
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com