7 आदतें जो आपको एक अधिक सफल व्यक्ति बना सकती हैं

Spread the love
  • 14
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    14
    Shares
190 Views

7 आदतें जो आपको एक अधिक सफल व्यक्ति बना सकती हैं

वह चीज़ क्या है जिसे हम सफलता कहते हैं? क्या यह आपके अगले इंस्टाग्राम फोटो पर अधिक पसंद करने के बारे में है? क्या यह आपके योग कक्षा में हर किसी की तुलना में जल्द ही एक हैंडस्टैंड में आने के बारे में है? क्या यह अधिक पैसा कमाने और पेशेवर प्रगति करने के बारे में है? ज़रूर। सफलता उन सभी चीजें हैं। हालांकि, यह उन चीजों तक ही सीमित नहीं है जो हम देखते हैं और बाहर दिखाते हैं।

यह एक बहुआयामी अवधारणा है, लोग!

आखिरकार, यह विकास के बारे में सब कुछ है। यह आपके द्वारा बनने वाले व्यक्ति के बारे में है।

कुछ आदतें आपको सफलता मोड में डाल सकती हैं। वे आपको अधिक लगातार और असफलता के प्रति प्रतिरोध कर सकते हैं। हम उनमें से सात सूचीबद्ध करेंगे।

  1. ध्यान

तुमने यह देखा, है ना? ध्यान आपको सावधान और जागरूक बनाता है। कई सफल लोग इसका अभ्यास करते हैं। कुछ का उल्लेख करने के लिए: क्लिंट ईस्टवुड, ओपरा विनफ्रे, मैडोना, डेविड लिंच … सूची चालू और चालू होती है।

जब आप ओपरा बोलते हुए सुनते हैं, तो आपको लगता है कि वह सिर्फ एक और मध्यम टीवी शो नहीं है। उसके पास एक आंतरिक चमक और एक चुंबकीय व्यक्तित्व है जो अपने मेहमानों और दर्शकों को विशेष मनोदशा में ले जाता है। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वह एक महान मेजबान के रूप में पैदा हुई थी। यह उस व्यक्ति के कारण है जो वह बन गई। उसने उस स्थिति को दिमागीपन के लिए धन्यवाद दिया।

आपकी दैनिक ध्यान आदत व्यावहारिक रूप से आपके मस्तिष्क को बदल देगी। अच्छी तरह! एक तरह से जो आपको सफलता के लिए सेट करता है।

  1. कृतज्ञता

हां, कृतज्ञता एक आदत है। इसके बारे में सोचें: आप जागते हैं और आपके मन में पहला विचार यह है कि: “यह एक कठिन दिन होगा। ओह, मुझे कल माँ पर पागल क्यों होना पड़ा? मैं उस वजह से काम पूरा नहीं कर सका। अब मेरे पास डेस्क पर दस्तावेजों के ढेर हैं और यह पागल हो जाएगा। “

रिवाइंड! यहां आपके लिए एक अलग तरह का विचार है: “मैंने कल गलती की थी। मुझे सिर्फ माँ को फोन करना चाहिए और तुरंत माफी माँगनी चाहिए। यह एक चुनौतीपूर्ण दिन होगा। मैं इसके लिए आभारी हूं। मुझे चीजों को ठीक करने और आगे बढ़ने का मौका मिलता है। “

आपको क्या लगता है: आपको कौन सा मानसिकता बेहतर दिन मिल जाएगी? नहीं; आप उसी दिन नहीं होंगे चाहे आप कैसा महसूस करते हैं या आप क्या सोचते हैं। जब आप कृतज्ञता का अभ्यास करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि चीजें किसी कारण से होती हैं और आपके पास कार्य करने की शक्ति होती है। आप हर संभव परिस्थिति में सर्वश्रेष्ठ दिखना शुरू करते हैं और आप चीजों को बेहतर बनाने के लिए कार्य करते हैं। यह निश्चित रूप से आपको कुछ भी करने में निर्णय लेगा जो आप करने का फैसला करते हैं।

.

  1. दस की गिनती

जब हम भावनात्मक होते हैं तो हम गलत निर्णय लेते हैं। जब कोई आपके काम के बारे में आपकी आलोचना करता है, तो वे जल्दी से आपको किनारे पर लाते हैं। आप लंबे समय से इस व्यक्ति के बारे में सोच रहे सब कुछ कहना चाहते हैं। यह एक आंतरिक ड्राइव है जो आपको संघर्ष की ओर धक्का देती है। आपको लगता है कि आपको नौकरी छोड़नी चाहिए। आपको इस आग्रह का विरोध करना चाहिए।

एक आदत में दस की गिनती बारी। जब आपको लगता है कि आप फटने जा रहे हैं, तो गहरी सांस लें। भावनात्मक होने पर निर्णय न लें। ध्यान करने के लिए खुद को कुछ समय दें। आप अभी भी उन चीजों को कह सकते हैं जो आपको परेशान कर रहे हैं, लेकिन यदि आप भागते नहीं हैं तो आप इसे और अधिक सुन्दर तरीके से करेंगे।

  1. लेखन

लेखन एक महान आदत है जो व्यक्तिगत विकास की प्रक्रिया का समर्थन करती है। सर्वश्रेष्ठ निबंध के लेखक लेना मैकलेरन सहमत हैं। “रिचर्ड ब्रैनसन और बिल गेट्स जैसे सफल लोग लिखते हैं क्योंकि इससे उन्हें दर्शकों के साथ जुड़ने की इजाजत मिलती है,” – वह कहती हैं। “जब आप अच्छी तरह से लिखते हैं, तो आप भी बोलने में बेहतर हो जाते हैं। आप व्यक्तिगत कहानियों को साझा करने का तरीका भी सीखते हैं। आप सीखते हैं कि खुद को कैसे व्यक्त किया जाए। यह ऐसा कुछ है जो आपको किसी पेशे में और अधिक सफल बना सकता है। “

यदि आप इतने बड़े कदम के लिए तैयार नहीं हैं तो आपको एक पुस्तक लिखनी नहीं है। जर्नलिंग पर्याप्त है। आपकी दैनिक प्रविष्टियां आपको प्रगति देखने में मदद करेंगी। वे आपकी सफलता को देखेंगे और वे आपको विकास को स्वीकार करने में मदद करेंगे।

  1. विफलता से सीखना

आप हमेशा सफल नहीं होंगे। हो सकता है कि आपको वह हाथ कभी भी सही न हो। तो क्या? क्या इसका मतलब है कि आपको कोशिश करना बंद कर देना चाहिए? नहीं, आप असफल हो सकते हैं, लेकिन आप अगली बार भी सफल हो सकते हैं!

विफलता को स्वीकार करने का तरीका जानें। इसे पढ़ाने के लिए सबक सीखें। भविष्य में बेहतर करने के लिए उस पाठ का प्रयोग करें।

देखो; विफलता एक पैकेज में रहने के साथ आता है। सफलता के लिए आपको सड़क पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको सीखना होगा कि कैसे आगे बढ़ना है।

  1. न्यूनतमता

जब आप उन चीज़ों से घिरे होते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं होती है, तो आप अपने दिमाग को उलझन में डाल देते हैं। यह दिलचस्प है कि जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं तो अधिक चीजों की इच्छा समाप्त नहीं होती है। आप अभी भी और चाहते हैं।

आप इसे बदलने की कोशिश क्यों नहीं करते? Minimalism के मानकों के भीतर अपने कपड़े और जीवनशैली रखें। आपको जिस चीज की ज़रूरत नहीं है उससे छुटकारा पाएं। एक स्नान जेल एक नींव एक इत्र एक कैप्सूल अलमारी। और अधिक की आवश्यकता नहीं है।

जब आप minimalism की आदत में आते हैं, तो आपके पास दैनिक आधार पर कम निर्णय लेने होंगे। आप अधिक महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसका मतलब है कि आप अपने समय को अपनी पूरी क्षमता में उपयोग करने में सफल होंगे।

  1. सफलता को विजुअलाइज करना

जब आप सफलता की कल्पना करते हैं, तो आप इसे प्राप्त करने की अपनी क्षमता में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं! चलो फिर से उस हैंडस्टैंड पर वापस जाओ। यदि आप उस मुद्रा में आने के लिए एक पल लेते हैं, तो आपका दिमाग आपके शरीर के पालन के लिए निर्देश दे रहा है। आप उचित आंदोलनों के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं और आप जो गलतियों को बना रहे हैं उसकी पहचान कर सकते हैं। यहां तक कि यदि आप उस आकार में नहीं आते हैं जिसका आप लक्ष्य रखते हैं, तो भी आप अगली बार सही संरेखण को कल्पना करेंगे।

  • 14
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com