5 Steps एक शक्तिशाली डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के लिए !

Spread the love
  • 50
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    50
    Shares
116 Views

5 Steps एक शक्तिशाली डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के लिए ! 5 Steps to a Powerful Digital Marketing Strategy

1 . पता है कि तुम क्या चाहते हो (और उद्देश्य सेट)

अपने व्यवसाय के समग्र मिशन / उद्देश्य को पहले परिभाषित करें – आपका डिजिटल मार्केटिंग मिशन आपके भव्य प्लान में फिट होना चाहिए।

इस प्रश्न का उत्तर दें: आप अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को प्राप्त करने के लिए कौन सा ओवरराइडिंग उद्देश्य चाहते हैं (उदाहरण के लिए क्या आप अपनी कंपनी को यूरोप में कंप्यूटर पार्ट्स के लिए ऑनलाइन प्रदाता के रूप में पोजिशन करना चाहते हैं)? यह आपका मिशन है।

अपना KPI सेट और मापें:

 अपने KPI के साथ विशिष्ट प्राप्त करें उन आंकड़ों की पहचान करके जिन्हें आप प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा। अपने पहले डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों का विश्लेषण करके अपने KPI के साथ यथार्थवादी बनें – यह आपको अपने वर्तमान परिणामों पर सकारात्मक वृद्धि के लिए सुनिश्चित करेगा, जबकि आपकी अपेक्षाओं को बहुत अधिक स्थापित करने से बचने में आपकी मदद करेगा।

अपने प्रत्येक KPI को मापने में आपकी सहायता करने के लिए एक विधि की पहचान करें – उदाहरण के लिए, क्या आप Google Analytics का उपयोग करके अपने रूपांतरण, अपने व्यक्तिगत सोशल मीडिया विश्लेषिकी को सगाई या ट्रैक करने के लिए BuzzSumo जैसे टूल का उपयोग करके अपनी सामग्री विपणन की सफलता का आकलन कर सकते हैं?

इससे पहले कि आप अपने KPI की योजना बनाना शुरू करें, यह पता करें कि आपके CEO के लिए कौन से मीट्रिक सबसे अधिक मायने रखते हैं।

2 . अपने अतीत का विश्लेषण करें (और अपनी गलतियों से सीखें)

आपको अंधेरे में योजना अवधि में नहीं जाना चाहिए (और नहीं करना चाहिए)। अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति की पिछली सफलता और असफलताओं का विश्लेषण करने से आपको अपने व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ KPI निर्धारित करने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, आप चरण एक और दो को एक साथ पूरा करना चाह सकते हैं।

वह समयावधि चुनें, जिसका आप विश्लेषण करना चाहते हैं (इस समय अवधि को अपनी नई मार्केटिंग रणनीति के लिए उसी अवधि के रूप में सेट करना सबसे अच्छा है) – उदाहरण के लिए यह तय करें कि क्या आप पिछले वर्ष, तिमाही या का विश्लेषण करने जा रहे हैं महीना।

विश्लेषण कैसे करें:

इस समयावधि से मिलान करने के लिए अपने Google Analytics कैलेंडर का विश्लेषण और सेट करने के लिए आप जिस समय अवधि का निर्धारण करते हैं। अपने प्रतियोगियों की प्रगति की तुलना करने के लिए अपने Analytics खाते में Google की बेंचमार्किंग रिपोर्ट आज़माएं।

अपने प्रतिद्वंद्वियों की मार्केटिंग रणनीति का भी विश्लेषण करना न भूलें – अपनी ऑनलाइन गतिविधियों का विश्लेषण स्प्रेडशीट बनाएं (आप एक प्रतियोगी की एसईओ रणनीति की पहचान करने के लिए SEMrush का उपयोग कर सकते हैं, यानी जो कीवर्ड अपनी वेबसाइट पर कार्बनिक ट्रैफ़िक की सबसे बड़ी मात्रा चला रहे हैं। इसका उपयोग विभिन्न वेबसाइटों के कार्बनिक और सशुल्क ट्रैफ़िक की तुलना करने के लिए भी किया जा सकता है, इसलिए यह देखने के लिए बहुत उपयोगी है कि वे अपने भुगतान किए गए खर्च के साथ कितने आक्रामक हैं।)

नियमित अंतराल पर अपने आप से यह सवाल पूछें: क्या मुझे कुछ और विश्लेषण करने की ज़रूरत है जो मैंने पहले नहीं सोचा था – उदा। क्या मुझे अपनी सामग्री या मेरे द्वारा उपयोग की जाने वाली छवियों के प्रकार का परीक्षण करना चाहिए?

3 . याद रखें कि आप किससे बात कर रहे हैं (और उनकी भाषा बोलें)

जिन लोगों तक आप पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं, उनसे योजना को दूर न जाने दें। आप पहले से ही जानते हैं कि आपके दर्शक कौन हैं (कम से कम हमें उम्मीद है कि आप ऐसा करते हैं), लेकिन कभी-कभी वे पहली बात करते हैं कि डिजिटल मार्केट करने वाला केपीआई सेटिंग, बजट फ्रेटिंग और चैनल चयन के बीच भूल सकता है।

आप यह गलती नहीं करने जा रहे हैं – इस बार नहीं इसके बजाय आप अपने दर्शकों को अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के दिल में रखने जा रहे हैं, उनकी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करते हैं और उनकी गहरी इच्छाओं को पूरा करते हैं। कैसे?

उपयोगी व्यक्ति विकसित करें:

मूल बातें से शुरू करें और अपने लक्षित उपभोक्ता के बारे में सभी जनसांख्यिकीय जानकारी को नोट करें – जैसे कि उम्र, लिंग और स्थान।

फिर थोड़ा गहरा खुदाई करें और उन समस्याओं को पहचानें जिनसे आप अपने लक्ष्य व्यक्तित्व को हल करने में मदद कर सकते हैं।

उनकी भावनात्मक इच्छाओं, लक्ष्यों, आकांक्षाओं और आशंकाओं और उन सभी कारकों का दस्तावेजीकरण करें जो उन्हें गुदगुदी कर सकते हैं (उनकी जागरूक और अचेतन इच्छाओं के बारे में सोचें)।

आप अपने Google Analytics खाते की Reports ऑडियंस रिपोर्ट्स में अपने लक्ष्य व्यक्तित्व की प्रमुख विशेषताओं जैसे उम्र, लिंग, कैरियर, आदि की पहचान करने के लिए गहराई से गोता लगा सकते हैं।

अपने व्यक्तित्व का निर्माण करते समय, यह उन लोगों की पहचान करने का सही समय है, जो उन पर प्रभाव डालेंगे – ये ऐसे प्रभावशाली व्यक्ति होंगे जो आपकी मार्केटिंग रणनीति को लक्षित करना चाहिए।

4 . अपने मतलब की पहचान करें (और अपने बजट से चिपके रहें)

आपके साधनों की पहचान के लिए तीन चीजें महत्वपूर्ण हैं: ये आपके बजट, आपके डिजिटल चैनल और आपकी टीम (या लोग) हैं। अगली अवधि के लिए आपको और क्या चाहिए, यह तय करने से पहले अपने सभी संसाधनों का जायजा लेना महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, अब आपके मौजूदा डिजिटल चैनलों का ऑडिट करने और यह तय करने का सही समय है कि आप अपने डिजिटल मार्केटिंग के विशिष्ट वर्गों को आउटसोर्स करने जा रहे हैं या नहीं और आपको नए भाड़े या दो के लिए अलग से बजट निर्धारित करने की आवश्यकता है या नहीं।

अपने मतलब की पहचान कैसे करें:

तुम्हारा बजट:

अपने संपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग बजट को परिभाषित करें।

पहले जो काम किया है, उसके ऐतिहासिक आंकड़ों पर गौर करें (उदाहरण के लिए, क्या कोई विशिष्ट चैनल आपके लिए कम लागत पर गुणवत्तापूर्ण लीड लेकर आया है?)

तय करें कि आप भुगतान किए गए प्रचार का उपयोग करेंगे (उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया पर ऐडवर्ड्स या भुगतान किए गए विज्ञापन)।

प्रत्येक डिजिटल चैनल के लिए बजट का एक विशिष्ट भाग आवंटित करें जिसे आप भुगतान किए गए प्रचार के लिए उपयोग करना चाहते हैं (सबसे बड़ी पहुंच और रूपांतरण और सबसे कम लागत प्रति क्लिक) के साथ सबसे अधिक प्रभावी डिजिटल चैनलों का मूल्यांकन करने में आपकी मदद करने के लिए अपने Analytics में तल्लीन करें।

यदि आपकी भुगतान की गई प्रचार रणनीति का एक निश्चित तत्व आपके लिए इच्छित परिणाम नहीं ला रहा है, तो उसे फिर से देखें और चैनल में आवंटित बजट का आंकड़ा निवेश करें जो आपके लिए सर्वोत्तम परिणाम लाए।

अपनी वर्तमान टीम को देखें और यह आकलन करें कि आप क्या हासिल करने में सक्षम हैं (यहां यथार्थवादी बनें और सुनिश्चित करें कि कोई भी स्ट्रेच से अधिक या काम नहीं करेगा)।

पहचानें कि क्या आपको अधिक लोगों को नियुक्त करने की आवश्यकता है और क्या आपके पास ऐसा करने का साधन है।

तय करें कि आपकी सभी डिजिटल मार्केटिंग गतिविधि घर में होगी या आपको कुछ तत्वों को किसी तीसरे पक्ष की एजेंसी को आउटसोर्स करने की आवश्यकता होगी या नहीं।

अपनी डिजिटल मार्केटिंग गतिविधि की समीक्षा करने के लिए अपनी टीम के सदस्यों में से प्रत्येक को प्राप्त करें और उनकी भविष्य की विपणन रणनीति के लिए कुछ विचारों पर विचार करें (आपके कर्मचारी की जितनी अधिक स्वायत्तता उनकी भूमिका में होगी उतनी ही वे आपकी नई योजना के साथ बोर्ड पर होंगे)।

आपके चैनल:

अपने वर्तमान डिजिटल मार्केटिंग चैनलों की समीक्षा करें और तय करें कि कौन से चैनल रखें और क्या आप किसी नए में निवेश करना चाहते हैं (यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके ग्राहक कहां हैं और आपके पास जो समय उपलब्ध है)।

स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें कि प्रत्येक डिजिटल चैनल क्या हासिल करने की कोशिश कर रहा है।

सुनिश्चित करें कि आपके प्रत्येक डिजिटल चैनल में कम से कम एक KPI जुड़ा हुआ है।

5 . योजना बनाएं (और इससे चिपके नहीं)

And एक योजना बनाएं और उससे चिपके नहीं? लेकिन, लेकिन, आपका क्या मतलब है? ‘इससे ​​पहले कि डिजिटल मार्केटर्स के सबसे संगठित क्षेत्र में पैनिक सेट हो जाए … मैं समझाता हूं कि आपका प्लान कभी भी शुरू से सही नहीं होगा। आपके द्वारा की गई हर धारणा सही नहीं होगी।

और यद्यपि आपने ध्यान देने योग्य योजना के आधार पर सावधानीपूर्वक निर्मित योजना को तैयार करने के लिए हर सावधानी बरती है और आप अभी भी यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि आपके ग्राहक कैसे व्यवहार करेंगे। इसलिए, यह आवश्यक है कि अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के प्रदर्शन को मापने और मॉनिटर करने और आवश्यक तत्वों को बदलने के लिए आवश्यक है।

अपना डिजिटल मार्केटिंग कैलेंडर बनाएं:

Google कैलेंडर का उपयोग करके अपनी समयरेखा बनाने का प्रयास करें – इस तरह से आप इसे अपनी टीम के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं और जहां आवश्यक हो, उन्हें इसे संपादित करने की अनुमति दे सकते हैं।

उन प्रमुख अभियानों को हाइलाइट करें जिन्हें आप पूरे वर्ष बनाएंगे और प्रचारित करेंगे और प्रत्येक के लिए एक समय सीमा आवंटित करेंगे।

प्रत्येक अभियान के लिए सफलता सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल चैनलों का दस्तावेज़ आवश्यक है।

अपनी मार्केटिंग रणनीति की समीक्षा करें और आवश्यक परिवर्तन की पहचान करें:

माप और निगरानी योजना बनाएं (यह आपके KPI के साथ फिट होना चाहिए)।

निरंतर अंतराल पर अपने डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के व्यक्तिगत तत्वों की सफलता की जांच करें।

  • 50
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com